WhatsApp चैटिंग का इस तरह बदलें अंदाज, फॉलो करें ये स्टेप्स

इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp का इस्तेमाल दुनियाभर के यूजर्स करते हैं। यहां उन्हें ऐसे फीचर्स उपलब्ध कराए जाते हैं जो उनका एक्सपीरियंस दोगुना कर देते हैं। कुछ ऐसे फीचर्स भी इसमें मिलते हैं जिनके जरिए आप अपनी ऐप को खुद कस्टमाइज कर सकते हैं। आप WhatsApp में फॉन्ट थीम से लेकर वॉलपेपर तक सब अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। यहां हम आपको इन्हीं फीचर्स की जानकारी दे रहे हैं।

Wallpaper: आप चैट वॉलपेपर को अपने हिसाब से चुन सकते हैं। इसके लिए आपको WhatsApp ओपन कर उसकी सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद चैट्स पर टैप करें। इसके बाद Chat Wallpaper विकल्प पर जाएं। यहां से अपनी पसंद का वॉलपेपर चुनें।

फॉन्ट बनेंगे मजेदार: चैटिंग एक्सपीरियंस को और बेहतर बनाने के लिए आप चैट टेक्स्ट को बोल्ड, इटैलिक या स्ट्राइकथ्रू डिजाइन में लिख सकते हैं। टेक्स्ट को बोल्ड लिखने के लिए शब्द या लाइन के आगे पीछे * लगाना होगा। इटैलिक के लिए दोनों तरफ _ लगाना होगा। स्ट्राइकथ्रू डिजाइन के लिए दोनों तरफ ~ लगाना होगा।

पिन टू टॉप फीचर: जिन भी लोगों से आप WhatsApp पर सबसे ज्यादा बात करते हैं उन्हें चैट लिस्ट में सबसे ऊपर रखने के लिए भी एक विकल्प है। इस फीचर को एक्टिवेट करने के लिए आपको चैट पर लॉन्ग प्रेस करना होगा। इसके बाद सबसे ऊपर दिखने वाले पिन के विकल्प पर टैप करें। इस पर क्लिक कर आप अपनी पसंदीदा चैट को सबसे ऊपर ला पाएंगे। आपको बता दें कि अधिकतम 3 कॉन्टैक्ट को ही पिन टू टॉप कर सकते हैं।

मैसेज स्टार मार्के: अगर आप किसी मैसेज को संभाल कर रखना चाहते हैं तो यह फीचर आपके बेहद काम आएगा। चैट में जाएं और जरूरी या अहम मैसेज को लॉन्ग प्रेस करें। फिर ऊपर मौजूद स्टार आईकन (*) पर टैप करना होगा। आप जितने चाहें उतने मेसेज स्टार मार्क कर सकते हैं। इन मैसेजेज को Starred Messages के विकल्प में नजर आ जाएंगे।

डार्क मोड को करें इनेबल: अगर आप एंड्रॉइड बीटा वर्जन का इस्तेमाल करते है तो आप अपनी चैट को नया लुक दे सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद Chats में जाना होगा। फिर Theme पर टैप कर डार्क ऑप्शन का चुनाव करें।