Bounce इलेक्ट्रिक स्कूटर इस शहर में हुआ लॉन्च, सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ लंबी अवधि के लिए किराये पर लेकर कर सकते हैं इस्तेमाल

बेंगलुरु की स्मार्ट मोबिलिटी सॉल्यूशंस कंपनी ने अपनी लाइनअप में नए इलेक्ट्रिक स्कूटर Bounce-E को शामिल कर लिया है। जो कंपनी की बाउंस ऐप पर उपलब्ध होगा। ग्राहक इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को सब्सक्रिप्शन प्लान के साथ-साथ लंबी अवधि के लिए किराये पर लेकर एक्सेस कर सकते हैं। बाउंस इलेक्ट्रिक को कोडनेम N3310 के नाम से जाना जाता है। जिसे बीते कुछ महीने से तैयार किया जा रहा था।

यहां खास बात यह है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर पूरी तरह से भारत में तैयार किया गया है। जिसमें पुराने मॉडल की तुलना में कुछ छोटे बदलाव देखने को मिलेंगे। उदाहरण के लिए इसमें अब कंपनी ने विजर को शामिल नहीं किया है। इसके अलावा उभरी हुई हेडलैम्प अब छोटी दिखाई देती है। इसके साथ ही इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में दोहरी टोन थीम भी मिलती है।

Bounce-E को पिछले साल सितंबर में इंटरनेशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (ICAT) से होमोलोगेशन सर्टिफिकेशन मिला था। कंपनी ने पुष्टि की है कि यह इलेक्ट्रिक स्कूटर एक स्वैपेबल बैटरी के साथ आता है। इस स्कूटर की ड्राइविंग रेंज 60 किमी तक की है। इसमें मिलने वाली स्वैपेबल बैटरी लोगों को चार्जिंग स्टेशन की समस्या से छूटकारा दिलाती है। हालांकि यहां ध्यान देने वाली बात यह है कि यह स्कूटर वर्तमान में केवल बेंगलुरु में उपलब्ध है।

इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर सेगमेंट में बैटरी स्वैपिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को रिवॉल्ट मोटर्स द्वारा विकसित किया गया है। कंपनी का मानना है कि रिचार्ज स्टेशनों की तुलना में बैटरी स्वैपिंग ग्राहकों के लिए अधिक सुविधाजनक है। क्योंकि इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स को चार्ज करने में फास्ट चार्जिंग के साथ भी काफी समय लगता है। वहीं बैटरी स्वैपिंग के साथ ग्राहक को लगभग तुरंत पूरी चार्ज बैटरी मिलती है। जो मिनटों में बदल दी जाती है।

लोगों में इलेक्ट्रिक वाहनों की डिमांड बढ़ाने के लिए कंपनी ने इसे बैटरी के बिना स्टैंडअलोन इकाइयों के रूप में 46,000 रुपये की कीमत पर पेश किया है। इसकी बैटरी लीज पर दी जाती है। फिलहाल कंपनी के वाहन केवल बेंगलुरु और हैदराबाद में उतारा गया है। कंपनी के बेंगलुरु में 22,000 वाहन और हैदराबाद में 5,000 वाहन उपलब्ध हैं। जिन्हें आने वाले समय में अन्य शहरों में भी उतारा जाएगा। कंपनी का लक्ष्य 2020 तक अपने बेड़े में मौजूद सभी वाहनों को इलेक्ट्रिक में तबदील करना है।

source