क्या आपने भी नहीं लिया है FASTag तो देना होगा दोगुना टोल चार्ज

15 जनवरी 2020 से FASTag सबके लिए अनिवार्य कर दिया गया है। 15 जनवरी 2020 के बाद अगर आप बिना FASTag के टोल प्लाजा क्रॉस करते हैं तो आपको दोगुना चार्ज देना पड़ेगा। नेशनल हाईवे के टोल प्लाजा में आपकी वेटिंग टाइम को कम करने के लिए यह नियम लागू किया गया था। लेकिन एक रिपोर्ट के अनुसार इसका परिणाम ठीक इसका उल्टा ही नजर आ रहा है। दिसंबर 2019 से अब तक करीब 27% वेटिंग टाइम बढ़ चुका है। इसके अलावा FASTag में एक नया टोल फ्री नंबर ऐड कर दिया गया है जिसके द्वारा आप अपने FASTag के बैलेंस की जानकारी ले पाएंगे।

सेंट्रल टोल प्लाजा ट्रैफिक मॉनिटरिंग सिस्टम के डाटा के अनुसार, FASTag लागू होने से बाद से करीब-करीब 60% डिजिटल पेमेंट की बढ़ोतरी हुई है। लेकिन इसके साथ-साथ टोल प्लाजा पर 29% वोटिंग टाइम भी बढ़ गया है। सिस्टम के मुताबिक, फिलहाल वह 499 टोल प्लाजा ऑपरेट कर रहे हैं। 15 नवंबर 2019 से 14 दिसंबर 2019 तक रोड टोल प्लाजा में वेटिंग टाइम करीब 8 मिनट का था। वहीं, 15 दिसंबर 2019 से 14 जनवरी 2020 तक टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम 8 मिनट से बढ़कर 9 से 10 मिनट तक हो गया। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि लोग अभी तक डिजिटल पेमेंट को अपना नहीं रहे हैं। यह भी एक कारण है टोल प्लाजा पर वेटिंग टाइम बढ़ने का।

द इंडियन हाईवे मैनेजमेंट कंपनी ने एक नई फोन सर्विस लॉन्च की है। FASTag की बैलेंस की जानकारी आप इस नंबर के माध्यम से ले पाएंगे। यह एक मिस कॉल अलर्ट फैसिलिटी है। अगर NHAI के प्रीपेड वॉलेट में आपका मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड है तो आप मिस कॉल देकर बैलेंस की जानकारी ले पाएंगे। +91-8884333331 यह टोल फ्रीन मोबाइल नंबर है।

अगर आपने आपके FASTag को किसी दूसरे प्रीपेड वॉलेट से लिंक किया हुआ है तो यह मिस कॉल वाली सुविधा आपको नहीं मिल पाएगी। अगर आपके NHAI प्रीपेड वॉलेट में एक से अधिक गाड़ी लिंक हैं तो मिस कॉल देने पर आपको सारी गाड़ियों का बैलेंस एक साथ जोड़कर बताया जाएगा। SMS के माध्यम से आपको लो बैलेंस की इंफॉर्मेशन भी मिल जाएगी।