अगर कार खरीदने का है प्लान, तो ये 3 कारें बजट में हो सकती हैं फिट

अगर आप इस महीने कार खरीदने के बारे में सोच रहे हैं, तो आपके लिए कुछ बातें जानना बेहद जरूरी है. सबसे पहले तो आपको यह फैसला करना होगा कि आपका बजट कितना है. यानी आप किस रेंज की कार खरीदना चाहते हैं. आजकल मार्केट में कम कीमत से लेकर करोड़ों की कारें भी उपलब्ध हैं. लोग अपनी जरूरत और बजट के अनुसार व्हीकल चुनते हैं. आज आपको ऐसी 3 कारों के बारे में बताएंगे, जो 7 लाख रुपए तक के बजट वाले लोगों के लिए ‘बेस्ट’ साबित हो सकती हैं. इन कारों में भी शानदार फीचर्स और लेटेस्ट टेक्नोलॉजी इस्तेमाल की गई है.

Hyundai i20

हुंडई की यह कार का एक्सटीरियर और इंटीरियर बेहद शानदार है. इस कार में ऑक्सीबूस्ट एयर प्योरिफायर लगे हुए हैं, जो आपको कार के अंदर साफ हवा प्रदान करते हैं. यह अपने सेगमेंट की इकलौती ऐसी कार है जो iMT गियरबॉक्स (सेमी-मैनुअल) के साथ-साथ टर्बो पेट्रोल इंजन में भी उपलब्ध है. इसकी शुरुआती कीमत 8.79 लाख रुपए है. कंपनी का दावा है कि इसका एवरेज करीब 20-25 किलोमीटर प्रति लीटर है.

Maruti Suzuki Baleno

मारुति सुजुकी की बलेनो का पेट्रोल इंजन BS-6 है और इसे पेट्रोल हाइब्रिड पावरट्रेन से लैस किया गया है. बलेनो के सिग्मा वैरिएंट की शुरुआती कीमत 5.63 लाख रुपये है. इसके 1.2-litre K12C पेट्रोल को नई स्मार्ट हाइब्रिड तकनीक से लैस किया गया है. कंपनी का दावा है कि इस कार का एवरेज 21.4 किलोमीटर प्रति लीटर है. बलेनो को मार्केट में काफी पसंद भी किया जा रहा है. ऐसे में यह अच्छे लुक के साथ किफायती कार हो सकती है.

Tata Altroz

टाटा की शानदार कारों में से एक है टाटा अल्ट्रॉज. आपको ये कार 5 वेरियंट में मिल जाएगी. जिसमें XE, XM, XT, XZ और XZ (O) शामिल हैं. टाटा अल्ट्रॉज को इंडिया की सबसे सेफ हैचबैक कार माना जाता है. कार के इंजन और फीचर्स की बात करें तो 2-लीटर, 3-सिलिंडर नेचुरली ऐस्परेटेड पेट्रोल और 1.5-लीटर, 4-सिलिंडर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन ऑप्शन में आती है. इसका पेट्रोल इंजन 85bhp की पावर और 113Nm टॉर्क जेनरेट करता है. पेट्रोल और डीजल दोनों इंजन के साथ 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स दिया गया है. प्रीमियम हैचबैक टाटा अल्ट्रॉज की शुरुआती कीमत 5.29 लाख रुपये है.

Source link