दिल्ली सरकार ने की इलेक्ट्रिक वाहनों पर इनसेंटिव की घोषणा

दिल्ली सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन के लिए नई पॉलिसी की घोषणा की है। इस नई पॉलीसी के अंतर्गत दिल्ली में नए इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर छूट मिलेग जैसे वाहन रेजिस्ट्रेशन फी में छूट और रोड टैक्स में छूट आदि। इसके अलावा दिल्ली सरकार नए इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर इनसेंटिव भी उपलब्ध कराया जाएगा। नए कमर्शियल इलेक्ट्रिक वाहन की खरीद पर दिल्ली सरकार कम ब्याज दर पर लोन भी उपलब्ध कराएगी। इस नई पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक वाहन को खरीदना ज्यादा किफायती होगा। इस फैसले के पीछे दिल्ली सरकार का प्रधान लक्ष दिल्ली में प्रदूषण को कम करना है।

कितना मिलेगा इनसेंटिव:

नई पॉलिसी के तहत इलेक्ट्रिक बाइक, रिक्शा और माल वाहन पर 30,000 रुपये तक इनसेंटिव मिलेगा। इलेक्ट्रिक फोर व्हिलर पर 1.5 लाख तक इनसेंटिव मिलेगा। दिल्ली सरकार का यह इनसेंटिव, केंद्र सरकार द्वारा पेश ततकाल FAME-2 लाभ के अतिरिक्त मिलेगा। इलेक्ट्रिक वाहन को ज्यादा किफायती बनाने के अलावा दिल्ली सरकार अगले साल तक पूरी दिल्ली में 200 चार्जिंग स्टेशन बनाने का प्लान कर रही है।

इस पॉलिसी केॉी घोषणा के बाद Okinawa के मैनेजिंग डायरेक्टर और फाउंडर जितेंद्र शर्मा ने कहा कि लोगों के लिए इलेक्ट्रिक फोर व्हिलर वाहन खरीदते समय कीमत एक बड़ी समस्या रही है। हालांकि, अब दिल्ली सरकार के 30,000 रुपये की इनसेंटिव की घोषणा के बाद लोगों में इलेक्ट्रिक फोर व्हिलर को खरीदने में ज्यादा उत्साह देखने को मिलेगा।

इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर:

फिलहाल भारतीय मार्केट में 20 इलेक्ट्रिक बाइक्स और स्कूटर उपलब्ध हैं। इन वाहनों की कीमत 21,000 रुपये से 1.45 लाख तक है। इनमें कुछ लोकप्रिय बाइक्स और स्कूटर भी शामिल हैं। इसमें Revolt RV400 जिसकी एक्स शोरूम कीमत 98,999 रुपये, Bajaj Chetak जिसकी एक्स शोरूम कीमत एक लाख रुपये और Hero Electric Optima की एक्स शोरूम कीमत 44,990 रुपये, शामिल हैं। Rvolt RV400, Hero Electric, Ather, Bajaj और Okinawa टॉप ब्रांड है जो इलेक्ट्रिक वाहन का उत्पादन करती है।