Maruti Suzuki में तकनीकी खराबी के चलते रिकॉल की 1,34,885 कारें, जानें किस तरह करे चेक

देश की सबसे बड़ी कार मिर्माता कंपनी मारुती सुजुकी ने अपनी लोकप्रिय हैच बैक कार WagonR और Baleno को रिकॉल किया है। कंपनी ने बताया है की दोनों मॉडल मिलाकर कुल 1,34,885 यूनिट्स में तकनीकी गड़बड़ी पाई गई है। इन कारों के फ्यूल पंप में तकनीकी खराबी के कारण कंपनी ने कारों को रिकॉल करने का फैसला लिया है। इस रिकॉल कैंपेन के तहत गाड़ी मालिक खुद नजदीकी ऑथोराइज सर्विस सेंटर पर जाकर कार को ठीक करा सकते है। इसके अलावा कार मालिक कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपने कार के चेसिस नंबर से पता कर सकते हैं की आपकी कार इस रिकॉल यूनिट के अंतर्गत आती है या नहीं।

कंपनी के मुताबिक, Maruti Suzuki WagonR 1.0 लीटर मॉडल के 56,663 यूनिट्स में तकनीकी खराबी पाई गई जिनका निर्माण 15 नवंबर 2018 से 15 अक्टूबर 2019 के बीच किया गया था। Maruti Suzuki Baleno के 78,222 यूनिट्स में तकनीकी खराबी पाई गई जिनका निर्माण 8 जनवरी 2019 से 4 नवंबर 2019 के बीच किया गया था। कंपनी ने शुरुआती जांच में इन कारों पर फ्यूल पंप में तकनीकी खराबी पाई है, अगर इन सभी यूनिट्स के निर्धारित पार्ट में तकनीकी खराबी मिलती है तो कंपनी उन पार्ट्स को बिना किसी अतिरिक्त भुगतान के बदल देगी।

अगर आप भी Maruti Suzuki Baleno और Maruti Suzuki WagonR 1.0 लीटर मॉडल के मालिक हैं तो इस तरह से चेक कर सकते हैं की आपकी कार इन रिकॉल कैंपेन के अंतर्गत आती है की नहीं।

ऐसे करें चेक:

WagonR कार के मालिक मारुती सुजुकी की आधिकारिक वेबसाइट (www.marutisuzuki.com) पर जाएं। यहां कस्टमर इन्फो पर क्लिक कर नेक्स्ट विंडो पर मारुती सुजुकी प्रोएक्टिव लिंक पर क्लिक करें। यहां एक क्लिक का ऑप्शन दिया हुआ है उस लिंक को क्लिक करें। उस पर कार का चेसिस नंबर डालकर चेक करें।

Baleno कार के मालिक नेक्सा की आधिकारिक वेबसाइट (www.nexaexperience.com) पर जा सकते हैं। यहां कस्टमर इन्फो पर क्लिक करके सेम प्रोसेस से कार का चेसिस नंबर डालकर चेक किया जा सकता है। आपको बता दें कि कार का चेसिस नंबर आपको गाड़ी की RC कॉपी और इंश्योरेंस पेपर पर मिल जाएगा।