जानें क्या इंसानों से पालतू जानवरों को हो सकता है कोरोना?

कोरोनावायरस का कहर अभी तक इंसानों में देखा जा रहा है, लेकिन अब एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। कोरोनावायरस का संक्रमण अब इंसानो से जानवरों में भी होने लगा है। ऐसी ही एक घटना अमेरिका के जॉर्जिया राज्य में पाई गई है, जहां एक कुत्ता कोरोनावायरस से संक्रमित पाया गया है। जॉर्जिया के स्वास्थ्य विभाग ने एक आर्टिकल में कहा कि 6 साल का कुत्ता कोरोना से संक्रमित पाया गया है।

इससे पहले इस कुत्ते के मालिक को कोरोना से संक्रमित पाया गया था। बाद में कुत्ते में कुछ बीमारी के लक्षण नजर आए। टेस्ट में वह कुत्ता कोरोना संक्रमित पाया गया। कुत्ते में बीमारी बढ़ने के बाद उसे मौत दे दी गई। अमेरिका की रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र की तरफ से जारी दिशा-निर्देश के अनुसार, सम्बंधित डिपार्टमेंट के जरिए बताई गई जानकारी के मुताबिक, पालतू जानवरों से इंसानो तक कोरोनावायरस फैलने का खतरा बहुत कम है।

देखा जाए तो यह पहली घटना नहीं है कि अमेरिका ने पालतू जानवर कोरोना संक्रमित पाया गया है। इससे पहले भी न्यूयॉर्क के चिड़ियाघर में एक बाघिन कोरोना से संक्रमित पाई गई थी। न्यूयॉर्क में दो पालतू बिल्लियां कोरोनावायरस से संक्रमित पाई गई थीं। ऐसे में चिंता का विषय है कि क्या जानवरों की वजह से भी कोरोना फैलने का खतरा रहता है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इस विषय में कहा था कि दुनिया की कई जगह पर यह मामला सामने आया है कि पालतू जानवर कोरोना संक्रमित लोगों के संपर्क में आने पर वह कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह सलाह दी थी कि जो भी व्यक्ति कोरोना पॉजिटिव है वह अपने पालतू जानवरों दूर रहे। जो लोग अपने पालतू जानवरों से दूर नहीं रह सकते वह साफ सफाई का विशेष ख्याल रखें। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने यह भी बताया था कि जब तक कोरोनावायरस का खतरा दुनिया से खत्म नहीं हो जाता, तब तक अपने पालतू जानवरों को किस न करें, न ही उन्हें गोद में लें और उनके साथ खाना खाने से बचें। जबकि कुछ हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि कोरोनावायरस केवल इंसानो से फैल सकता है।