मानसून में बीमारियों और संक्रमण से दूर रहने के लिए अपनाए ये टिप्स

मानसून का मौसम आते ही बीमारियां और संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इन बीमारियां में जैसे बुखार, डेंगू, मलेरिया वायरल इन्फेक्शन, स्किन इन्फेक्शन आदि हो सकता है। हांलाकि, कुछ जरुरी उपायों को अपनाकर इस तरह की बीमारियों से बचा जा सकता है। बस कुछ ही दिनों में बारिश का मौसम शुरू होने वाला है। चिलचिलाती गर्मी के बीच बारिश के मौसम का इंतजार तो सबको रहता है, लेकिन यह मौसम कई तरह की बीमारियां को भी साथ लाता है। ऐसे मौसम में खुद को गंदे पानी से दूर रखना, बाहर का अनहाइजेनिक खाने से परहेज करना और अधपका खाने से भी परहेज कना बेहद जरूरी है क्योंकि इस तरह से आप कई तरह के संक्रमण से दूर रह सकते हैं। यही नहीं, इस समय आप अपनी डाइट में कुछ ऐसे चीजों को भी शामिल कर सकते हैं जो आपकी इम्युनिटी सिस्टम को बढ़ाने में मदद करते हैं।

मानसून में इन बातों का रखें ख्याल:

इम्युनिटी को मजबूत करें:

अपनी डाइट लिस्ट में ऐसी खाने-पीने की चीजेों शामिल करें जो आपकी इम्युनिटी को बढ़ाए। आप खाने की लिस्ट में गाजर, ब्रोकली, हल्दी और अदरक आदि को शामिल कर सकते हैं। ये चीजें आपकी इम्युनिटी को बढ़ाने से साथ-साथ स्किन और बालों को भी फायदा पहुंचाती है। हल्दी एंटी-इंफ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है जो खांसी में मददगार होता है। जुखाम से आराम दिलाने के लिए अदरक में मौजूद एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण लाभकारी होता है। जिस खाने में विटामिन-सी की मात्रा ज्यादा हो उसको अपने लिस्ट में शामिल करें।

अधपका खाना मत खाएं:

काफी देर से कटी हुई फल या सब्जी को खाने से बचें। बाहर का खाना खाने से परहेज करें। अधपका खाना न खाएं, कोशिश करें खाने को पूरी तरह से पका कर खाएं।

खुली चोट का इलाज करें:

इस मानसून में कीटाणु ज्यादा तेजी से फैलते हैं। अगर शरीर पर कोई खुली चोट है या कोई पुराना घाव है तो उसे खुला न रखें। समय पर उसका इलाज जरूर करें और चोट या घाव को ढकें। खुली चोट या खुले घाव कीटाणु और संक्रमण को आमंत्रित करते हैं।

कीटनाशक का इस्तेमाल करें:

बारिश के मौसम में आसपास डेंगू, मलेरिया जैसी घातक बीमारियां ज्यादा सक्रिय हो जाती हैं। ऐसे में जितना हो सके आप इस तरह के कपड़े पहने जो पूरे शरीर को ढकें। साथ ही मच्छर और मक्खी भागने के कीटनाशक का भी इस्तेमाल करें। अपने आसपास गंदा पानी जमा होने न दें।

स्किन का ख्याल:

केवल आनंद के लिए बारिश के पानी में न भीगें। अगर आप किसी कारण बस बारिश के पानी में भीगते हैं तो घर पर पहुंच कर तुरंत साफ पानी से नहा लें। अपने शरीर को पूरी तरह सूखा लें जिससे बारिश के पानी से होने वाली एलर्जी और संक्रमण दूर रहें। कसे या गीले कपड़े ज्यादा देर तक न पहनें। गीले शरीर में एसी के सामने न जाएं।

इन सब छोटी-छोटी बातों का ख्याल रख कर मानसून में आप खुद को संक्रमण से दूर रख सकते हैं।