Maruti Suzuki S-Cross से S-Presso तक कंपनी जल्द लॉन्च कर सकती है ये 3 नई Cars

भारत की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी Maruti Suzuki इस साल तीन नई कारें लॉन्च कर चुकी है। कंपनी की लेटेस्ट कारों में Maruti Brezza, Maruti Ignis और Maruti Dzire के फेसलिफ्ट मॉडल्स शामिल हैं। इसके अलावा Maruti Suzuki इस वर्ष तीन नई कारें लॉन्च करने की तैयारी में है। इनमें Maruti Suzuki S-Cross से S-Presso तक शामिल होंगी। यहां हम आपको Maruti Suzuki की इस वर्ष लॉन्च होने वाली तीन कारों की जानकारी दे रहे हैं।

Maruti Suzuki S-Cross पेट्रोल: मारुती सुजुकी अपनी S-Cross को पेट्रोल इंजन में लॉन्च कर सकती है। S-Cross के पेट्रोल इंजन को इस साल ऑटो एक्सपो में पेश किया गया था। इसमें 1.5 लीटर K15B पेट्रोल इंजन मिल सकता है। यही इंजन सियाज, विटारा ब्रेजा और अर्टिगा में भी दिया गया है। यह इंजन 105ps की पावर और 138nm टॉर्क जेनरेट करता है। मारुती सुजुकी की यह कार पहले 1.3 लीटर डीजल इंजन के साथ आती थी जो अब कंपनी ने बंद कर दी है। नई अपडेटेड S-Cross तीन वेरिएंट में पेश की जा सकती है जिसमें Delta, Zeta और Alpha शामिल है। आपको बता दें कि कंपनी ने अपने पुराने वेरिएंट Sigma को बंद कर दिया है। S -Cross BS6 पेट्रोल इंजन के साथ इस साल जून के आखिर में लॉन्च की जा सकती है। इस कार की शुरुआती कीमत 9.90 लाख होने की उम्मीद है।

Maruti Suzuki S-Presso CNG: Maruti Sujuki ने S-Presso के CNG वेरिएंट को इस साल ऑटो एक्सपो में पेश किया था। इसमें कंपनी फिटेड CNG किट दी गई है जो की सेफ्टी के लिहाज से ज्यादा भरोसेमंद है। इस कार में BS6 कम्प्लायंट 1.0-लीटर K10B पेट्रोल इंजन दिया जाएगा। संग मोड में यह कार 59.14PS की पावर और पेट्रोल मोड में यह कार 67.98PS की पावर प्रदान करेगा। इस कार में 5 स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स मिलेगा। इस कार के चार वेरिएंट लॉन्च किए जा सकते हैं और चारों वेरिएंट में CNG ऑप्शन मिलने की उम्मीद है। इस कार का डिजाइन और फीचर में कोई बदलाव नहीं होगा। Maruti Suzuki S-Presso CNG को आने वाले महीने में लॉन्च किया जा सकता है।

Maruti Suzuki Swift फेसलिफ्ट: यह गाड़ी काफी लम्बे समय से लोगों की पसंद बानी हुई है। कंपनी इस कार का फेसलिफ्ट मॉडल लॉन्च करने वाली है। Maruti Suzuki Swift फेसलिफ्ट मॉडल को जापान में पेश किया गया है। कार के बाहरी लुक में कुछ बदलाव देखने को मिल सकता है। नए डिजाइन के फ्रंट ग्रिल, क्रोम पट्टी, नए डिजाइन अलॉय के व्हील भी कार में दिए जा सकते हैं। अपडेटेड Maruti Suzuki Swift फेसलिफ्ट में सबसे अहम बदलाव इसके इंजन में देखने को मिल सकता है। इसमें 1.2-लीटर ड्यूल-जेट पेट्रोल इंजन मिल सकता है जो 91PS की पावर जेनरेट करने में सक्षम होगा। यह नया इंजन स्विफ्ट के मौजूदा मॉडल इंजन से ज्यादा पावरफुल होगा। Maruti Suzuki Swift फेसलिफ्ट को भारतीय बाजार में इस साल के आखिर तक लॉन्च किए जाने की उम्मीद है।