इन टॉप 10 गाड़ियों को ग्लोबल NCAP क्रैश टेस्ट में मिली हाई रेटिंग, देखें लिस्ट

अक्सर देखा गया है कि लोग कार खरीदते समय बहुत सारी चीजें चेक करते हैं। लेकिन इसी बीच लोग सुरक्षा के लिहाज से कार कितनी दमदार है इसको अनदेखा कर देते हैं। लेकिन कार में अन्य फीचर्स के साथ-साथ सेफ्टी फीचर की भी उतनी ही अहमियत होती है जितने दूसरे फीचर्स की होती है। हालांकि, कुछ वर्ष पहले तक सेफ्टी फीचर को एक लग्जरी फीचर के तौर पर ही माना जाता था। इस फीचर को ज्यादातर कीमती गाड़ियों या फिर ज्यादा बिकने वाली गाड़ियों के टॉप मॉडलों में देखा जाता था।

Global NCAP (New Car Assessment Program) यह एक सरकारी कार सुरक्षा संस्थान है जो यह टेस्ट करता है कि कार, सुरक्षा के लिहाज से कितनी कारगर है। विभिन्न तरीकों से उनका मूल्यांकन करता है और सेफ्टी के हिसाब से रेटिंग देता है।

भारत में उपलब्ध गाड़ियों पर इनकी दी गई सेफ्टी रेटिंग थोड़ी चिंताजनक है। यह अभियान वर्ष 2014 में शुरू हुआ था। इस अभियान के बाद से सरकार ने वाहनों की सेफ्टी पर काफी जोर दिया है। साथ ही भारत में बिकने वाली गाड़ियों के लिए ज्यादा सख्त सुरक्षा जरूरतों को भी अपनाया गया था।

भारत के इस अभियान के अंतर्गत वर्ष 2014 के बाद से Global NCAP ने कई भारतीय वाहनों की सुरक्षा का टेस्ट किया। यहां हम आपको उन बेस्ट वाहनों के बारे में बताएंगे जो भारत में सबसे ज्यादा बिकती हैं और जिन्हें Global NCAP ने सबसे अच्छी रेटिंग दी गई है।

  1. Global NCAP ने सबसे ज्यादा यानी 5 स्टार रेटिंग इन तीन गाड़ियों को दी है: Mahindra XUV300, Tata Altroz, Tata Nexon.
  2. Global NCAP ने 4 स्टार रेटिंग इन 5 गाड़ियों की दी है: Honda Amaze, Mahindra Marazzo, Volkswagen Polo, Tata Tiago/Tigor, Maruti Suzuki Vitara Brezza.
  3. Global NCAP ने 3 स्टार रेटिंग इन 3 कारों को दी है: Maruti Suzuki Ertiga, Ford Figo/Aspire, Renault Duster.
  4. Global NCAP ने 2 स्टार रेटिंग इन 3 कारों को दी है: Maruti Suzuki WagonR, Hyundai Santro, Maruti Suzuki Swift.
  5. उम्मीद है की अब लोग कार खरीदने से पहले अन्य फीचर्स के साथ-साथ कार सेफ्टी पर भी ध्यान देंगे। आखिरकार यह आपके सुरक्षा का सवाल है।