दिवाली में होने वाली 4 बेहतरीन car लांच October 2024

अक्टूबर के महीने में देश में चार लोकप्रिय कारें लॉन्च होंगी। Maruti Suzuki, Kia इंडिया और Nissan के साथ-साथ BYD जैसी शीर्ष वाहन निर्माता कंपनियों के ये मॉडल भारतीय ऑटोमोटिव बाजार में हलचल मचा देंगे। तो, बिना किसी देरी के, आइए इन आगामी कारों के विवरण पर एक नज़र डालते हैं।

Kia Carnival Facelift

अक्टूबर के महीने में लॉन्च होने वाली पहली कार Kia Carnival प्रीमियम MPV होगी। किआ आधिकारिक तौर पर 3 अक्टूबर को Carnival Facelift लॉन्च करेगी। कंपनी ने 16 सितंबर को इस मॉडल की बुकिंग शुरू कर दी है और इच्छुक खरीदार 2 लाख रुपये में इसे बुक कर सकते हैं।

2024 मॉडल वर्ष के लिए, किआ ने Carnival Facelift को बाहर के साथ-साथ अंदर से भी बड़े पैमाने पर अपग्रेड किया है। बाहर के बदलावों के मामले में, नई कार्निवल अब पहले से कहीं ज़्यादा आक्रामक और बोल्ड दिखने वाली है। इसमें MPV बॉडी पर SUV जैसी स्टाइलिंग है।

नई कार्निवल के फ्रंट में LED हेडलाइट्स, LED DRLs और LED टेललाइट्स दी गई हैं। इसके अलावा इसमें नए अलॉय व्हील भी दिए गए हैं। इसके फीचर्स में डुअल सनरूफ, पावर-स्लाइडिंग रियर डोर, हेड-अप डिस्प्ले और डिजिटल रियर-व्यू मिरर शामिल हैं। इंटीरियर की बात करें तो इसमें अब नया डैशबोर्ड लेआउट दिया गया है, जो पहले से कहीं ज़्यादा आधुनिक है।

इसमें नई डुअल स्क्रीन, ADAS, वेंटिलेशन और लेग सपोर्ट से लैस दूसरी पंक्ति की पॉवर रिलैक्सेशन सीटें दी गई हैं। प्रीमियम MPV में 12-स्पीकर वाला बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम भी दिया गया है। पावरट्रेन की बात करें तो इसमें पहले की तरह ही 2.2-लीटर डीजल इंजन दिया गया है। यह 191 bhp और 441 Nm का टॉर्क देता है और इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।

Nissan Magnite Facelift

Nissan Magnite Facelift इस लिस्ट में अगला नाम Nissan Magnite Facelift सब-कॉम्पैक्ट SUV का है। निसान ने घोषणा की है कि नई Magnite Facelift 4 अक्टूबर को लॉन्च की जाएगी। इस बार कंपनी नई एलईडी हेडलाइट्स और नए फ्रंट बंपर के साथ अपडेटेड एक्सटीरियर डिज़ाइन पेश करेगी। इसमें संभवतः नया डैशबोर्ड लेआउट भी मिलेगा।

नई Magnite Facelift का मुख्य आकर्षण इलेक्ट्रिक सनरूफ का जुड़ना होगा। यह वेंटिलेटेड सीटों के साथ भी आ सकती है। पावरट्रेन के मामले में, कंपनी कोई नया ड्राइवट्रेन विकल्प नहीं देगी।

यह वही 1.0-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड और 1.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड इंजन के साथ आएगी। पहला 71 बीएचपी और 97 एनएम का टॉर्क बनाता है, जबकि दूसरा 100 बीएचपी और 160 एनएम का टॉर्क बनाता है। वर्तमान में, कंपनी बची हुई इन्वेंट्री को खाली करने के लिए मौजूदा पीढ़ी के मॉडल पर 1.25 लाख रुपये तक की छूट दे रही है।

BYD eMAX 7

चीनी इलेक्ट्रिक कार निर्माता BYD भी eMAX 7 इलेक्ट्रिक MPV के लॉन्च के लिए कमर कस रही है। यह भारत में पुरानी हो चुकी BYD E6 इलेक्ट्रिक MPV की जगह लेगी। हाल ही में, eMAX 7 के पूरी तरह से बिना किसी आवरण के टेस्ट म्यूल को देश में परीक्षण करते हुए देखा गया था। यह देखा गया कि इसमें नए LED हेडलाइट्स, टेललाइट्स और अपडेटेड बंपर का एक सेट है।

EV MPV को नए अलॉय व्हील्स के साथ भी देखा गया। यह लोकप्रिय 3-पंक्ति EV एक विशाल 71.8 kWh बैटरी पैक से लैस होगी। इसके साथ, यह एक बार फुल चार्ज होने पर 531 किमी की रेंज देने में सक्षम होगी। इसके मोटर की बात करें तो यह अधिकतम 200 bhp की पावर और 310 Nm का टॉर्क जेनरेट करेगा। सटीक लॉन्च की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है।

Maruti Suzuki Dzire

आखिरी लेकिन कम से कम नहीं, Maruti Suzuki भारत में बिल्कुल नई Dzire सब-कॉम्पैक्ट सेडान लॉन्च करेगी। इस मॉडल को संभवतः दिवाली 2024 के बाद अक्टूबर के अंत या नवंबर की शुरुआत में लॉन्च किया जाएगा। अब, नई Dzire में जो बदलाव देखने को मिलेंगे, उनमें सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण इसका बाहरी डिज़ाइन होगा।

आगे की तरफ, नई 2024 डिजायर सब-कॉम्पैक्ट सेडान में बिल्कुल नया फ्रंट फेसिया होगा। इस बार, यह स्विफ्ट के एक्सटीरियर का विकसित संस्करण नहीं होगा। बल्कि, यह पूरी तरह से नया और अधिक प्रीमियम दिखने वाला फ्रंट-एंड डिज़ाइन होगा। इसमें नई एलईडी हेडलाइट्स, ग्रिल के लिए नए हॉरिजॉन्टल स्लैट्स और नए फॉग लैंप्स का सेट मिलेगा।

इसके अलावा, साइड में, इसमें नए 16-इंच डायमंड-कट अलॉय व्हील्स का सेट मिलेगा। पीछे की तरफ नई एलईडी टेललाइट्स और नया रियर बंपर भी होगा। अब, इंटीरियर डिज़ाइन की बात करें तो, नई डिजायर में बिल्कुल स्विफ्ट जैसा ही इंटीरियर होगा।

हालांकि, स्विफ्ट के ऑल-ब्लैक इंटीरियर के विपरीत, इसमें ब्लैक और बेज कलर स्कीम के साथ डुअल-टोन फिनिश मिलेगा। पावरप्लांट की बात करें तो नई डिजायर नए पेश किए गए 1.2-लीटर Z12E थ्री-सिलेंडर पेट्रोल इंजन के साथ आएगी। सटीक पावर आउटपुट का खुलासा नहीं किया गया है।

Also Read: Thar Roxx बनाम Jimny, Scorpio N, Gurkha: off-road tech तुलना देखे

Credit: cartoq.com