Amazon, Flipkart, Snapdeal और Paytm ने इन प्रोडक्ट्स के लिए ऑर्डर लेने किए शुरू

ई-कॉमर्स वेबसाइट Amazon, Flipkart, Snapdeal और Paytm Mall ने नॉन-एसेंशियल्स प्रोडक्ट्स के लिए ऑर्डर लेने शुरू कर दिए हैं। दरअसल, भारत सरकार ने लॉकडाउन को लेकर कुछ रियायतें दी हैं। उसी में से एक यह भी है। हालांकि, ई-कॉमर्स कंपनियां इन प्रोडक्ट्स को ग्रीन और ऑरेंज जोन में ही डिलीवर कर सकते हैं। ऐसे में Amazon, Flipkart, Snapdeal और Paytm Mall समेत अन्य ई-कॉमर्स कंपनियां ग्रीन और ऑरेंज जोन के लिए अपने कारोबार को दोबारा शुरू कर रही हैं। इसका सीधा मतलब यह है कि ऐसे क्षेत्रों में रहने वाले लोग अब ऑनलाइन ऑर्डर कर पाएंगे। यह सुविधा फिलहाल रेड जोन के यूजर्स के लिए नहीं दी गई है।

Amazon और Paytm Mall जैसी कंपनियों का मानना है कि देश में ई-कॉमर्स की बिक्री फिर से शुरू होने से लोगों को लॉकडाउन का पालन करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा ई-कॉमर्स वेबसाइट्स के जरिए विक्रेताओं की कमाई पर भी सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। लॉकडाउन के कारण विक्रेताओं को काफी नुकसान झेलना पड़ा था। Amazon का कहना है कि भारत में उसके कारोबार पर COVID-19 का सबसे बड़ा प्रभाव पड़ा है। वहीं, Paytm के सीनियर वाइस प्रेसीडेंट प्रेसीडेंट श्रीनिवास मोथेई का कहना है कि सरकार ने ग्रीन और ऑरेंज जोन में नॉन-असेंशियल प्रोडक्ट्स की डिलीवरी को मंजूर कर सुखद निर्णय लिया है।

रेड जोन में भी डिलीवरी करने के लिए किया गया आग्रह: Amazon, Flipkart, Snapdeal समेत अन्य कंपनियों ने यह सुनिश्चित किया है कि वो लोगों की सुरक्षा का खास ख्याल रखेंगे। देश में कोरोनावायरस फैलने को रोकने में मदद के लिए सभी आवश्यक सुरक्षाओं का अपनाया जाएगा। वहीं, रेड जोन में रहने वाले लोगों की मदद करने के लिए सरकार से गुजारिश की गई है कि यहां भी डिलीवरी की अनुमति की जाए। आपको बता दें कि मिनिस्ट्री ऑफ होम अफेयर्स (MHA) ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स Amazon और Flipkart को नॉन-असेंशियल ऑर्ड्स लेने की भी अनुमति दे दी है इसमें स्मार्टफोन्स, टीवी और लैपटॉप्स शामिल हैं। इनकी डिलीवरी केवल ग्रीन और ऑरेंज जोन में ही की जाएगी।